बुधवार, 17 अगस्त 2011

राजेश गौड़ के नेतृत्व में मोटर साईकिल रैली

वाराणसी के 20 युवाओं की एक टोली स्वतंत्रता दिवस पर शहर से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मंगल पांडे के बलिया जिले स्थित गांव नगवा तक 184 किलोमीटर लम्बी मोटरसाइकिल यात्रा निकालेगी। इस दौरान ये टोली लोगों को देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले सपूत मंगल पांडे के बलिदान और त्याग के प्रति प्रेरित करेगी।

इस मोटरसाइकिल यात्रा का नेतृत्व करने वाले 37 वर्षीय राजेश गौड़ ने आईएएनएस से कहा, "हम यात्रा के जरिए लोगों को मंगल पांडे सहित अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन के बारे में बताकर उनमें त्याग और बलिदान की भावना जगाने का प्रयास करेंगे।"

गौड़ वर्ष 2004 में मोटरसाइकिल से भारत के सभी राज्यों के भ्रमण का रिकॉर्ड बना चुके हैं। ऐसा करने में उन्हें 36 दिन और 13 घंटे का समय लगा था।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों ने देश को आजादी दिलाने के लिए अपनी जान की कुर्बानी दे दी, लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग देश के बारे में न सोचकर सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं। इसलिए देश में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया है। लोगों को स्वतंत्रता सेनानियों की जीवन से प्रेरणा लेकर अपने अंदर त्याग की भावना जगाने की जरूरत है।

युवाओं का काफिला 14 अगस्त को सुबह 10 बजे वाराणसी के एस.एम.एस. कॉलेज से मोटरसाइकिल यात्रा की शुरुआत करेगा। मोटरसाइकिलों के साथ काफिले में एक जीप भी साथ चलेगी, जिसमें चारों तरफ तिरंगे के साथ मंगल पांडे के विशाल चित्र लगे होंगे। इस मोटरसाइकिल यात्रा में गौड़ व उनके युवा व्यवसायी मित्रों के साथ कुछ छात्र और छात्राएं भी शामिल होंगे।